Friday, May 17, 2024
Breaking News
Home » मुख्य समाचार » तीन दिन के अन्दर सभी सड़कें करें गड्ढा मुक्तः मण्डलायुक्त

तीन दिन के अन्दर सभी सड़कें करें गड्ढा मुक्तः मण्डलायुक्त

2017.03.27.3 ssp comishner⇒पेयजल योजना के कार्यो की समीक्षा कर दिए निर्देश
कानपुर, जन सामना ब्यूरो। मण्डल के सभी मुख्य विकास अधिकारी एवं जल निगम के अभियन्ता यह सुनिश्चित कर लें कि ग्रामीण पेयजल की उपलब्धता भीषण गर्मी में भी बनी रहे। इसके लिए अभी से उन्हें प्रयास करना होगा। यदि हैण्डपम्प रिबोर के बाद भी पानी न दे तो वहां पर समरसेबुल पम्प लगवाया जाये ताकि जनता को पानी की किल्लत न हो। सभी जिलों के जिलाधिकारी एवं अधिशाषी अभियंता जल निगमएवं अन्य अधिकरी साथ मिलकर समीक्षा कर पेयजल की समस्या का निदान निकालें। सभी रिबोर हैण्डपम्पों का एक हफ्ते में सर्वे कराये और यह सर्वे कार्य सम्बधित उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदार से सत्यापित कराया जाये। मण्डल के सभी मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया जाये कि वह अपने जिलाधिकारियों के साथ बैठ कर यह सुनिश्चित कर लें कि तीन तीन के अन्दर उनके जनपद में सभी सड़कें गड्ढा मुक्त हो जाये।
उक्त निर्देश मण्डलायुक्त मो० इफ्तेखारुद्दीन ने अपने शिविर कार्यालय में आयोजित ग्रामीण पेयजल योजना की समीक्षा बैठक में दिये। उन्होंने निर्देशित किया कि प्रत्येक ग्राम पंचयात क्षेत्र के लिए हैंडपम्प मरम्मत करने वाले 8 -10 मिस्त्रियों को प्रशिक्षण दिया जाये इससे उन्हें रोजगार के साथ साथ जनता को पानी उपलब्ध कराने में भी सहयोग मिलेगा। सभी हैण्डपम्पों का सर्वे वहां के लेखपालों से कराया जाये ताकि ज्ञात हो सकें की कितने हैण्डपम्पो की मरम्मत होनी है और मरम्मत में क्या क्या होना हैं ।
मण्डलायुक्त ने निर्देशित किया कि यदि ग्राम सभाये जल निगम की गुणवत्ता को मानक मानते हुए जल निगम से कम धनराशि में हैंडपम्प लगा सकते हैं तो उन्हें अनुमति दी जा सकती है । बैठक में जल निगम के अभियंताओ ने सुझाव दिया कि यदि 2000 से 3000 के बीच में हैंडपम्प के मरम्मत का कार्य किया जाना है तो यह कार्य जल निगम से ही कराया जाये ताकि उस हैंडपम्प की गुणवत्ता बनी रहे और जल निगम की जिम्मेदारी भी बनी रहें । उन्होंने सभी मुख्य विकास अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह कार्य योजना की रिपोर्ट 2 अप्रैल तक तैयार कर लें ।
उन्होंने ग्रामीण पाईप लाइन पेयजल योजना पर निर्देशित किया कि जिन निर्माणाधीन यूनिटों में एप्रोच रोड नही बनी है वहां एप्रोच रोड तुरन्त बनवा दिया जाये ताकि योजना के संचालन में किसी भी प्रकार की परेशानी न आये उन्होंने इस सम्बन्ध में सम्बन्धित उप जिलाधिकारियों को निर्देशित किया कि वह इस सम्बन्ध में अपनी रिपोर्ट दें।
इस अवसर पर कन्नौज की 35 राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल मिशन एवं 19 त्वरित आर्थिक विकास निधि से अक्षाधित योजनाओं की समीक्षा कि उन्होंने ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देशित किया कि अपने जिलाधिकारी के साथ बैठक कर ग्रामीण पाइप लाइन पेयजल योजना में आवश्यक होने पर आपरेटर की नियुक्ति आॅउटसोरसिंग के माध्यम से नियुक्ति करें। बैठक में इटावा फर्रुखाबाद, औरैया, कानपुर देहात एवं नगर की पेयजल योजना की समीक्षा की ।
बैठक में संयुक्त विकास आयुक्त नरेंद सिंह, समस्त मुख्य विकास अधिकारी तथा समस्त अधिशाषी अभियंता आदि उपस्थित थे।